गाली देने पर कौन सी धारा लगती है?

अभी सभी ग्रुप जॉइन करें
हमारे साथ जुड़ कर पैसा कमाने के लिए व्हाट्सप्प पर जुड़े Join Now
रोचक जानकारी और हमारे साथ पैसा कमाने के लिए ुड़ेे Join Now

गाली देने पर कौन सी धारा लगती है – यह एक ऐसा प्रश्न है, जिसके बारे में अक्सर लोग पूछते रहते है। आपके मन में भी कई बार ऐसा प्रश्न आता होगा कि अगर आपके बेइज्जती करने या गाली देने की वजह से कोई व्यक्ति आप पर केस कर देता है तो आप को कितनी सजा हो सकती है। सबसे पहले आपके लिए यह स्पष्ट कर दूं कि भारतीय संविधान के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को गाली देना या सार्वजनिक रूप से उसकी बेइज्जती करना एक अपराध है।

गाली देने पर कौन सी धारा लगती है

आज के समय में गाली देना आम बात है। यदि आपको कोई गाली देता है तो इससे पता चलता है कि वह व्यक्ति किस स्तर का है। इससे वह अपने संस्कारों और शिक्षा का परिचय देता है। दुनिया में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहां गाली नहीं दी जाती है। गाली एक प्रकार का मौखिक हिंसा है। आप जिस को गाली देते हैं तो जाहिर है कि वह व्यक्ति भी आप को अपशब्द कहेगा। 

इस लिए सरकार किसी भी नागरिक को यह हक नहीं देती है कि वह किसी दूसरे व्यक्ति को गाली दे या किसी भी रूप से उसकी बेइज्जती करें। अगर आप जानना चाहते है कि गाली देने पर कौन सी धारा लगती है या इससे कौनसी सजा मिलता है तो हमारे लेख के साथ अंत तक बने रह सकते हैं।

गाली देने पर कौन सी धारा लगती है?

अक्सर हम देखते हैं कि कोई व्यक्ति चाहे वह सामान्य अवस्था में हो या गुस्से की अवस्था में किसी अन्य व्यक्ति को गाली-गलौज करके परेशान करता है या तंग करता है या नीचा दिखाता है। तो हमें यह जानकारी होनी चाहिए की किसी को गाली देने पर या अभद्र भाषा का प्रयोग करने पर उसके विरूद्ध भारतीय दंड विधि की दो धाराएं लागू होती है। पहला भा. द. वि. की धारा 294 और दूसरा भा. द. वि. की धारा 504।

किसी सार्वजनिक स्थान या उसके आसपास कोई व्यक्ति किसी को परेशान या तंग करने के उद्देश्य से गाली देता है या अश्लील हरकत करता है या अश्लील गाने गाता है तो वह भा. द. वि. की धारा 294 का अपराधी होगा।

इसमे सजा – इस अपराध के लिए उसे तीन माह का कारावास, जुर्माना या दोनों हो सकता है। 

यदि कोई किसी व्यक्ति को इस आशय से अपमानित करेगा जिससे लोकशांति भंग होगी तो वह व्यक्ति भा. द. वि. की धारा 504 का अपराधी होगा।

सजा – इस अपराध के लिए उसे अधिकतम 2 वर्ष का कारावास, जुर्माना या दोनों हो सकता है।

Note – अगर आपस मे गाली गलोज करते है तो 3 महीने की सजा हो सकती है और अगर ऐसे लड़ाई करते है जिससे आस पास के लोग को परेसनी होती है तो 2 साल तक की सजा हो सकती है।

इन दोनों धाराओं में वर्णित अपराध जमानतीय है यानी अपराधी जमानत ले सकता है। पुलिस कोर्ट के आदेश के बिना गिरफ्तार नहीं कर सकती है। इस अपराध में समझौता का प्रावधान है, अगर दोनों पार्टी समझौता कर ले तो मामला खत्म हो जाता है।

क्या गाली देने पर सजा होती है?

सर्वजनिक स्थान जैसे सड़क, बाजार, कार्यालय, मॉल आदि जगहों पर गाली-गलौज करना या अश्लील कार्य करना एक संगीन अपराध है और इस अपराध के लिए भारतीय कानून में सजा का प्रावधान किया गया है।

आईपीसी की धारा 294 के तहत सार्वजनिक स्थान पर गाली देना, अश्लील हरकत करना या अश्लील गाने गाना या अपशब्द द्वारा दूसरे को परेशान करना अपराध है। इस अपराध के लिए सजा के तौर पर 3 माह का कारावास, जुर्माना या दोनों हो सकता है।

आईपीसी की धारा 504 के तहत यदि कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति को इस आशय से अपमानित करेगा जिससे लोक शांति भंग होगी तो वह कार्य अपराध होगा। इस अपराध के लिए सजा के तौर पर अधिकतम 2 वर्ष का कारावास, जुर्माना या दोनों हो सकता है।

कोई गाली दे तो क्या करना चाहिए?

शांति सबको प्रिय है। फिर भी कोई आपको आदतन या बेवजह या किसी उद्देश्य से गाली दे रहा है तो ऐसे शख्स के खिलाफ आप निम्न कदम उठा सकते हैं।

  • सबसे पहले तो गाली-गलौज करने वाले या झगड़ा-झंझट करने वाले व्यक्तियों से दूर रहना चाहिए।
  • इसके बाद भी कोई गाली-गलौज करता है तो उसे समझाने का प्रयास करना चाहिए हो सकता है समझाने से वह चुप हो जाए और मान जाए।
  • यदि समझाने पर भी वह नही मानता है तो तुरंत मोबाइल निकालकर वीडियो ऑन करके रिकॉर्डिंग कर लेना चाहिए।
  • यदि आस-पास कोई कैमरा है तो उसकी तरफ अपनी पीठ कर ले ताकि उसको गाली देते वक्त उसका फेस कैमरा में आए।
  • यदि कोई दोस्त आदि हों तो बुला ले वह गवाह के तौर पर काम आयेगा।
  • हो सके तो पुलिस को फोन करके मामले की सूचना देकर बुला ले।
  • अगर इतना से भी बात न बने तो आप कानूनी तौर पर उसके खिलाफ कोर्ट में आईपीसी की धारा 294 और 504 के तहत मामला दर्ज करा सकते हैं क्योंकि दोनों धाराएं जमानती हैं इसलिए पुलिस इन धाराओं में केस लेना नहीं चाहती है।
  • एफ आई आर के साथ जो भी सबूत है उसको भी संलग्न कर दें। क्योंकि कोर्ट के आदेश पर पुलिस द्वारा मामले की जांच की जाती है।
  • इस तरह कानूनी प्रक्रिया के बाद गाली देने वाले को सजा दिलाई जा सकती है।

किसी की बेइज्जती करने पर कितनी सजा होती है?

आज के समय में गाली-गलौज व लड़ाई-झगड़ा आम बात हो गया है। आप घर में हो, स्कूल में हो या बाजार में हो लड़ाई-झगड़ा या मारपीट देखने को मिल ही जाता है। यहां बात है किसी की बेइज्जती करना, तो देखना यह है कि बेइज्जती किस प्रकार की जाती है। तत्पश्चात किए हुए कार्य के आधार पर कानूनी कार्रवाई करके न्यायसंगत सजा दिलवाई जा सकती है। इसके लिए भारतीय कानून में कुछ धाराएं हैं जिसके तहत सजा का प्रावधान किया गया है। 

आईपीसी की धारा 294 के तहत सार्वजनिक स्थान पर किसी को गाली देना, अश्लील हरकतें करना या अश्लील गाने गाना या दूसरे को परेशान करने वाले शब्दों का प्रयोग करना अपराध है।

सजा –  इसके लिए 3 माह का कारावास, जुर्माना या दोनों सजा देने का प्रावधान है।

आईपीसी की धारा 504 के तहत यदि कोई किसी को शांति भंग करने के आशय से जानबूझकर अपमान करता है तो कृत कार्य इस धारा के तहत अपराध माना गया है।

सजा – इसके लिए 2 वर्ष का कारावास, जुर्माना या दोनों सजा का प्रावधान है।

आईपीसी की धारा 323 के तहत अगर कोई व्यक्ति जानबूझकर किसी को चोट या नुकसान पहुंचाता है तो ऐसा करने पर उसे 1 साल तक की कैद या ₹1000 जुर्माना या दोनों सजा हो सकती है।

आईपीसी की धारा 506 के तहत अगर कोई व्यक्ति किसी को आपराधिक धमकी देता है तो इस कारित कार्य के लिए उसे 2 साल की कैद या जुर्माना या दोनों सजा हो सकती है।

निष्कर्ष 

गली से आपके आपसी संबंध खराब होते हैं और मस्तिष्क में बुराई की भावना जागृत होती है। इसलिए गली देने वाली पर कड़ी कारवाई की जाती है। अगर आप ऊपर बताए निर्देशों को पढ़ कर गली देने वाले व्यक्ति पर कारवाई करना चाहते है तो अब आपको पता चल गया हो की गाली देने पर कौन सी धारा लगती है

उम्मीद करते है हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप गली देने पर कौन सी सजा होती है इसी अच्छे से समझे होंगे और यह जानकारी आपके काम आई होगी। अगर ऐसा है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करे साथ ही अपने विचार कमेन्ट मे बताना न भूले।

अभी सभी ग्रुप जॉइन करें
हमारे साथ जुड़ कर पैसा कमाने के लिए व्हाट्सप्प पर जुड़े Join Now
लैटस्ट खबर और रोचक जानकारी के लिए टेलग्रैम पर जुड़े Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *